Diesel Mechanic diesel mechanic question in hindi ITI Question Bank Mechanic Diesel ITI diesel mechanical sample question papers… Download Pdf ITI Diesel Mechanic Objective Questions
(1) प्राय: डीजल इंजन का निर्माण कितने स्ट्रोक के संस्करणों में किए जाते हैं.?
(a) एक (b) दो या तीन
(c) दो या चार (d) पाँच
(a) एक (b) दो या तीन
(c) दो या चार (d) पाँच
ANS- C
(2) डीजल चक्र का आविष्कार किसने किया था.?
(a) ऑटो हॉन (b) कारनॉट
(c) रूडोल्फ डीजल (d) न्यूटन
(a) ऑटो हॉन (b) कारनॉट
(c) रूडोल्फ डीजल (d) न्यूटन
ANS-C
(3) विश्व के सबसे बड़े डीजल इंजन वार्टसिला मरीन का आउटपुट कितने मेगावाट है.?
(a) 20 मेगावाट (b) 40 मेगावाट
(c) 60 मेगावाट (d) 80 मेगावाट
(a) 20 मेगावाट (b) 40 मेगावाट
(c) 60 मेगावाट (d) 80 मेगावाट
ANS-D
(4) डीजल इंजन किस प्रकार के इंजन का उदाहरण है.?
(a) बाह्रादहन इंजन (b) अन्तर्दहन इंजन
(c) दोनो (d) कोई नहीं
(a) बाह्रादहन इंजन (b) अन्तर्दहन इंजन
(c) दोनो (d) कोई नहीं
ANS-B
(5) डीजल इंजन का संपीडन तापमान कितना होता है.?
(a) 500° से 700° F (b) 650° से 800° F
(c) 850° से 1950° F (d) 200° से 300° F
(a) 500° से 700° F (b) 650° से 800° F
(c) 850° से 1950° F (d) 200° से 300° F
ANS-B
(6) डीजल इंजन का उच्च संपीडन अनुपात कितना होता है.?
(a) 2:3 से 4:5 तक (b) 6:9 से 10:12 तक
(c) 11:1 से 20:1 तक (d) 5:6 से 9:10 तक
(a) 2:3 से 4:5 तक (b) 6:9 से 10:12 तक
(c) 11:1 से 20:1 तक (d) 5:6 से 9:10 तक
ANS-C
(7) डीजल इंजन का संपीडन अनुपात कितना परिवर्तनशील होता है.?
(a) 5 से 9 तक (b) 16 से 22 तक
(c) 40 से 45 तक (d) 55 से 75 तक
(a) 5 से 9 तक (b) 16 से 22 तक
(c) 40 से 45 तक (d) 55 से 75 तक
ANS-B
(8) रीमर किस धातु के सामान्यतः बनाए जाते हैं.?
(a) ढलवाँ लोहा (b) पीतल
(c) एल्यूमिनियम (d) औजारी मिश्र धातु
(a) ढलवाँ लोहा (b) पीतल
(c) एल्यूमिनियम (d) औजारी मिश्र धातु
ANS-D
(9) मिलिंग मशीन पर कटाई क्रिया में कटर को ठण्डा रखने के लिए निम्नलिखित में किसका प्रयोग किया जाता है.?
(a) कटाई तरलों का (b) पेट्रोल का
(c) जल का (d) कार्बन स्टील का
(a) कटाई तरलों का (b) पेट्रोल का
(c) जल का (d) कार्बन स्टील का
ANS-A
(10) इंजन अत्यधिक आवाज करने का प्रमुख कारण निम्न में से क्या होता है.?
(a) गजन पिन और छोटा बियरिंग घिसने के कारण (b) फ्यूल फिल्टर बन्द होने के कारण
(c) फैन बैल्ट ढीली होने के कारण (d) साईलेंसर बन्द होने के कारण
(a) गजन पिन और छोटा बियरिंग घिसने के कारण (b) फ्यूल फिल्टर बन्द होने के कारण
(c) फैन बैल्ट ढीली होने के कारण (d) साईलेंसर बन्द होने के कारण
ANS-A
(11) इंजन द्वारा अत्यधिक धुआँ की निकासी होना, निम्न में से क्या होना दर्शाता है.?
(a) कम तेल का मिश्रण (b) अधिक तेल का मिश्रण
(c) दहन चैम्बर में तेल का जलना (d) वाल्व का गलत समायोजन होना
(a) कम तेल का मिश्रण (b) अधिक तेल का मिश्रण
(c) दहन चैम्बर में तेल का जलना (d) वाल्व का गलत समायोजन होना
ANS-C
(12) निम्नलिखित में से कौनसा एक दहन का प्रकार नहीं है.?
(a) द्रुत दहन (b) स्वत: दहन
(c) विस्फोटक दहन (d) अपघात दहन
(a) द्रुत दहन (b) स्वत: दहन
(c) विस्फोटक दहन (d) अपघात दहन
ANS-D
(13) डीजल का आपेक्षिक गुरुत्व कितने तक होता है.?
(a) 0.51 से 0.62 तक (b) 0.72 से 0.82 तक
(c) 0.82 से 0.95 तक (d) 0.96 से 1.05 तक
(a) 0.51 से 0.62 तक (b) 0.72 से 0.82 तक
(c) 0.82 से 0.95 तक (d) 0.96 से 1.05 तक
ANS-C
(14) डीजल में कितने प्रतिशत कार्बन पाया जाता है.?
(a) 60 से 65 प्रतिशत तक (b) 70 से 75 प्रतिशत तक
(c) 85 से 88 प्रतिशत तक (d) कोई नहीं
(a) 60 से 65 प्रतिशत तक (b) 70 से 75 प्रतिशत तक
(c) 85 से 88 प्रतिशत तक (d) कोई नहीं
ANS-C
(15) निम्नलिखित में से कौनसा एक रोलिंग अवयव बेयरिंग का प्रकार है.?
(a) पिवट बेयरिंग (b) बॉल बेयरिंग
(c) कॉलर बेयरिंग (d) रेडियल बेयरिंग
(a) पिवट बेयरिंग (b) बॉल बेयरिंग
(c) कॉलर बेयरिंग (d) रेडियल बेयरिंग
ANS-B
(16) निम्नलिखित में से किस बियरिंग को एंटी फ्रिक्शन या प्रति घर्षण बेयरिंग भी कहते हैं.?
(a) पेडस्टल बेयरिंग (b) रोलिंग अवयव बियरिंग
(c) कॉलर बेयरिंग (d) ठोस बेयरिंग
(a) पेडस्टल बेयरिंग (b) रोलिंग अवयव बियरिंग
(c) कॉलर बेयरिंग (d) ठोस बेयरिंग
ANS-B
(17) सभी गियर साधारणतया किस धातु के बने होते है.?
(a) ढलवाँ लोहा या इस्पात (b) पीतल
(c) एल्यूमिनियम (d) कोई नहीं
(a) ढलवाँ लोहा या इस्पात (b) पीतल
(c) एल्यूमिनियम (d) कोई नहीं
ANS-A
(18) निम्नलिखित में से कौनसे सिलेंडर में पिस्टन के दाब के कारण होने वाली हानि है.?
(a) कैम्फर (b) कार्बन फाइल
(c) चोक (d) ब्रेकर
(a) कैम्फर (b) कार्बन फाइल
(c) चोक (d) ब्रेकर
ANS-C
(19) निम्नलिखित में से किस इंजन का वाटर कुल्ड होता है.?
(a) फोर स्ट्रोक इंजन (b) टू स्ट्रोक इंजन
(c) सिक्स स्ट्रोक इंजन (d) कोई नहीं
(a) फोर स्ट्रोक इंजन (b) टू स्ट्रोक इंजन
(c) सिक्स स्ट्रोक इंजन (d) कोई नहीं
ANS-A
(20) किस इंजन के प्रत्येक चक्र में एक पॉवर स्ट्रोक होता है.?
(a) टू स्ट्रोक इंजन (b) थ्री स्ट्रोक इंजन
(c) फोर स्ट्रोक इंजन (d) कोई नहीं
(a) टू स्ट्रोक इंजन (b) थ्री स्ट्रोक इंजन
(c) फोर स्ट्रोक इंजन (d) कोई नहीं
ANS-A
(21) निम्नलिखित में से कौनसा एक लौह डाई पदार्थ नहीं है.?
(a) औजार इस्पात (b) कार्बन इस्पात
(c) ढलवाँ लोहा (d) औजार एल्यूमिनियम
(a) औजार इस्पात (b) कार्बन इस्पात
(c) ढलवाँ लोहा (d) औजार एल्यूमिनियम
ANS-D
(22) लेड एसिड बैटरी में कौनसा इलेक्ट्रोलाइट प्रयोग होता है.?
(a) सल्फ्यूरिक एसिड (b) नाइट्रिक एसिड
(c) कॉस्टिक पोटाश (d) मैंगनीज़ डाइऑक्साइड
(a) सल्फ्यूरिक एसिड (b) नाइट्रिक एसिड
(c) कॉस्टिक पोटाश (d) मैंगनीज़ डाइऑक्साइड
ANS-A
(23) तापमान में वृद्धि होने से पदार्थ की डाइलेक्ट्रिक सामथर्य:
(a) कम होगी (b) वृद्धि होगी
(c) अत्याधिक वृद्धि होगी (d) अत्याधिक कम होगी
(a) कम होगी (b) वृद्धि होगी
(c) अत्याधिक वृद्धि होगी (d) अत्याधिक कम होगी
ANS-B
(24) तापमान में वृद्धि होने से कार्ब का प्रतिरोध–
(a) स्थिर रहता है (b) घटता है
(c) शून्य हो जाता है (d) बढ़ता है
(a) स्थिर रहता है (b) घटता है
(c) शून्य हो जाता है (d) बढ़ता है
ANS-B
(25) डीजल ईंधन की गुणवत्ता निम्न रूप में वर्णित की जाती है–
(a) आक्टेन नम्बर (b) ब्यूटेन नम्बर
(c) सीटेन नम्बर (d) हैप्टेन नम्बर
(a) आक्टेन नम्बर (b) ब्यूटेन नम्बर
(c) सीटेन नम्बर (d) हैप्टेन नम्बर
ANS-C
(26) कूलेंट में ऐथीलीन ग्लाइकोल शीतन प्रणाली में माध्यम को निम्न से रोके रखता है–
(a) हिमन (b) जंग लगना
(c) अतितापन (d) उच्छलन
(a) हिमन (b) जंग लगना
(c) अतितापन (d) उच्छलन
ANS-A
(27) पेट्रोल इंजन में यांत्रिक ईंधन पंप निम्न द्वारा चलाया जाता है–
(a) फेन बेल्ट (b) क्रैंक पिन
(c) कैम शाफ्ट में उत्केन्द्रक (d) कोई नहीं
(a) फेन बेल्ट (b) क्रैंक पिन
(c) कैम शाफ्ट में उत्केन्द्रक (d) कोई नहीं
ANS-C
(28) आर्द्रकोटि के एयर फिल्टर का बाथ निम्न से भरा होता है–
(a) गियर तेल (b) ब्रेक तेल
(c) इंजन तेल (d) डीजल
(a) गियर तेल (b) ब्रेक तेल
(c) इंजन तेल (d) डीजल
ANS-C
(29) डीजल इंजनों के सिलेंडरों में ईंधन का दहन निम्न कारण से होता है–
(a) स्पार्क प्रज्वलन (b) संपीडन प्रज्वलन
(c) स्पार्क और संपीडन प्रज्वलन दोनों (d) विस्फोटन
(a) स्पार्क प्रज्वलन (b) संपीडन प्रज्वलन
(c) स्पार्क और संपीडन प्रज्वलन दोनों (d) विस्फोटन
ANS-B
(30) इगनिशन सिस्टम के सेकेन्डरी सर्किट से संबन्धित है–
(a) इगनिशन स्विच (b) कॉन्टेक्ट ब्रेकर बिन्दु
(c) स्पार्क पलग (d) बैटरी
(a) इगनिशन स्विच (b) कॉन्टेक्ट ब्रेकर बिन्दु
(c) स्पार्क पलग (d) बैटरी
ANS-C
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